ऐसे करें जीरा का सेवन, तेजी से करें वजन कम

ऐसे करें जीरा का सेवन, तेजी से करें वजन कम

सेहतराग टीम

आज के समय में लोगों को एक जगह पर बैठकर काम करना पड़ रहा है। एक जगह बैठे रहने से कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं। उनमें से वजन बढ़ने की समस्या सबसे ज्यादा होती है। आज के समय में हर चौथा व्यक्ति मोटापे यानी वजन बढ़ने की समस्या से परेशान है। वजन कम करने के लिए लोग कई तरह की कोशिशें करते हैं, लेकिन इच्छानुसार परिणाम नहीं मिलता है। ऐसे में ऐसे में आप चाहे तो बस अपनी डाइट में जीरा का इस्तेमाल करके आसानी से काफी हद तक वजन कम कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि जीरे कैसे इस्तेमाल कर वजन कम किया जा सकता है।

पढ़ें- आपके किचन में ही छुपा है, सर्दियों में होने वाली सूखी खांसी का इलाज

जीरे में विटामिन-सी, के,बी 1, 2, 3, , प्रोटीन, कैल्शियम, मेग्नेशियम, पोटेशियम, जिंक, कॉपर, आयरन, कार्बोहाइड्रेट जैसे तमाम तत्व पाए जाते हैं। जो वजन कम करने के साथ कई बीमारियों से आपको बचा सकता है। जानिए वजन कम करने के लिए कैसे करें जीरा का सेवन।

ऐसे करें जीरा का सेवन

रात को सोने से पहले एक गिलास पानी में 1 चम्मच जीरा डालकर बिगो दें। दूसरे दूर इसे उबाल लें और छानकर धीरे-धीरे इसका सेवन करें। इससे आपका फैट तेजी से कम होगा।

ऐसे भी कर सकते हैं इस्तेमाल

  • एक पका हुआ केला में एक चम्मच भुना हुआ जीरा डालकर मैश कर लें। इसका सेवन दिन में 2 बार करें। इससे लाभ मिलेगा।
  • सोने से पहले एक चम्मच जीरा साफ पानी में भीगो दें। इसके बाद सुबह उठते ही खाली पेट ये जीरा चबा-चबा कर खा लीजिए और इस बचे हुए पानी को चाय की तरह गर्म करें और इसमें आधा नींबू निचोड़ कर इसमें एक चम्मच शहद मिलाकर इसक सेवन कर लें।
  • वजन कम करने के लिए अजवायन और जीरा की चाय कारगर उपाय है। इसे बनाने के लिए आप एक कप पानी में एक चम्मच जीरा और एक चम्मच अजवायन मिलाकर उबाल लें। जब ये उबल जाए तो चाय को छान लें और पीएं। स्वाद के लिए आप इसमें शहद या फिर नींबू भी मिला सकते हैं।

इसे भी पढ़ें-

सेहत के लिए गुणकारी है नारियल पानी, खाली पेट पीना अधिक लाभकारी

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।